दोस्तों हमने आमतौर पर देखा है कि महिलाएँ शादी के बाद पुरुषों के मुकाबले मोटी हो जाती है. अभी एक अमेरिका में रिसर्च के हिसाब से 82% कपल शादी के बाद वेट गैन करते हैं. पर इसमें यह पाया गया महिलाओं का वज़न जल्दी बढ़ता है.

इसका ज्यादातर लोगों में जो करणप्रयाग है उसमें लाइफस्टाइल और खानपान में भी बदलाव के कारण ऐसा होता है और कुछ महिलाओं में यह और भी कारणों से हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन से कारण होते हैं जिसके कारण पेट बढ़ता है महिलाओं का शादी के बाद और आपको साथ ही कुछ सुझाव देंगे जिससे आप इन चीजों से बच सकते हैं.

कुछ महिलाएँ शादी के बाद अपने बच्चे के लिए कंसीव कर लेती है. सोसाइटी के प्रेशर के कारण वह जल्दी बच्चा करती है. इस कारण मैं अपना पूरा ध्यान नहीं दे पाती और अपने शरीर को मोटा कर लेती है. सामाजिक दबाव के कारण व शरीर के प्रति लापरवाह हो जाती है.

शादी के बाद बिजी लाइफ स्टाइल हो जाती है. जिससे कि वह अपने आप को पूरा समय दे नहीं पाती. साथ ही भरपूर नींद नहीं ले पाती है. यह भी महिलाओं में मोटापे का मुख्य कारण है.

शादी के बाद महिलाओं मैं सिर्फ़ यह देखा गया है कि उनकी प्राइटिस बदल जाती है. वह अपने बच्चों को और परिवार को समय देने लगती है और अपने आप को भी भरपूर टाइम नहीं दे पाती है. यह भी एक मोटापे का मुख्य कारण है.

शादी के बाद एक नई एनवायरमेंट में अपने आप को डालना बहुत मुश्किल होता है . खानपान सब अपने हिसाब से नहीं हो पाता है. कई बार बाहर का भी खाना पड़ता है. इस कारण मोटापा हो सकता है.

मोटापे को कंट्रोल करने का बेहतर उपाय यह है कि. रोज़ एक्सरसाइज करें और योगा करें. साथ ही अपने आप को समय दें. नींद भी पूरी होनी ज़रूरी होती है. यदि आप ऐसा करेंगे और चिंता से दूर रहेंगे तो आप पतले रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *