दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी से पूरा देश संकट में , इससे बचने के लिए हमें वैक्सीन लगवाना जरूरी हो गया है। देश में 1मई से टीकाकरण का तीसरा फेज आरंभ हो रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों पर युवाओं को टीका लगेगा। अब टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा |

जिसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लेकिन वैक्सीनेशन के पहले और वैक्सीनेशन के बाद में क्या सावधानियां बरतना जरूरी है इसके लिए आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वैक्सीनेशन के पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?

आपको किसी प्रकार से सर्दी, खांसी या बुखार के लक्षण तो नहीं है,आपके परिवार में कोई कोरोना संक्रमित तो नहीं है आप किसी कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में तो नहीं आए है। अगर ऐसी कोई स्थिति तो आप टेस्ट के बाद ही वैक्सीनेशन कराएं।

वैक्सीनेशन के बाद किन बातों का ध्यान रखें ?

वैक्सीनेशन वाले दिन और उसके अगले दिन आपको सिरदर्द, हल्का बुखार, मांसपेसिशियों में दर्द हो सकता है। ऐसे में पेन किलर की जगह आप पेरासिटामोल या क्रोसीन ले सकते हैं, ध्यान रहे वैक्सीनेशन के बाद मिलने वाली इम्यूनिटी है वह बहुत अधिक अच्छी नहीं होती है। साथ ही सेकेंड डोज के 4 से 6 सप्ताह बाद इम्युनिटी बढ़ती है। ऐसे में आपको कोविड-19 हो सकता है। दो डोज लगने के बाद भी लोग संक्रमित हुए हैं, लेकिन वायरस उतना असरदार नहीं रहा।

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें –

  1. वैक्सीनेशन के पहले अच्छे से खाना खाएं।
  2. घबराहट या बैचेनी होने पर होने पर डॉक्टर से सलाह लें।
  3. यदि आपको शुगर, बीपी की समस्या है। या आप कैंसर पेशेंट है तो डॉ से सलाह लेकर ही वैक्सीनेशन कराएं।
  4. किसी तरह की ड्रिंक या स्मोकिंग नहीं करें। वह खतरनाक और नुकसानदायक हो सकती है।
  5. वैक्सीन लेने के बाद आपको एलेर्जिक रिएक्शन महसूस होता है तो आप वैक्सीन सेंटर पर भी दिखा सकते हैं। हालांकि वैक्सीन के बाद आपको कुछ देर तक अंडर ऑब्जरवेशन रखा जाता है।
  6. इंजेक्शन लगने पर आपको किसी तरह का दर्द होता है तो आप उस पर गिला कपड़ा बांध सकते हैं या बर्फ भी लगा सकते हैं। साथ ही तरल पदार्थ का सेवन करें। खासकर सफाई का ध्यान रखें।

18 से अधिक उम्र के व्यक्ति टीका का रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Click Here to Register

आप शायद ये आर्टिकल भी पसंद करेंगे :

एक दुनिया जहाँ कोरोना कभी नहीं आ सकता – जहाँ लोग खुल कर जीते हैं

कोरोना वायरस हैं आने वाले समय की बड़ी मुश्किल इन बातो का ध्यान देकर बचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *