सर्दियां शुरू होते ही गर्मा-गर्म हलवा खाने की फरमाइश हर घर में शुरू हो जाती है। गाजर, सूजी, आटा, मूंग दाल या फिर बेसन जैसे हलवे का स्वाद तो आपने कई चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी अमरूद का हलवा खाया है। अमरूद का हलवा पढ़कर आपको थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन एक बार इस हलवे का स्वाद चखने के बाद ये आपके फेवरेट डेजर्ट लिस्ट में शामिल होने वाला है। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाया जाता है अमरूद का टेस्टी हलवा।

अमरूद का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-अमरूद- 4
-चीनी- 1 कप
-इलायची- एक चौथाई छोटी चम्मच
-चुकंदर- एक इंच का टुकड़ा
-घी- एक चौथाई कप
-काजू- 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
-बादाम- 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
-दूध- आधा लीटर

अमरूद का हलवा बनाने का तरीका-

अमरूद का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले घर पर मावा तैयार कर लें। इसके लिए पैन में दूध उबलने के लिए रखें। दूध उबालते समय उसे बीच-बीच में लगभग 40 मिनट तक चलाते रहे। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसे गैस से उतार ले। आपका हलवे के लिए मावा बनकर तैयार हो गया है।

इसके बाद अमरूद और चुकंदर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटकर कुकर में आधा कप पानी के साथ एक सीटी आने तक इंतजार करें। सीटी आते ही गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर कुकर से अमरूद को निकालकर मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को छननी की मदद से छानकर अमरूद के बीज अलग निकालकर फेंक दें।

अब गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें 3 बड़े चम्मच घी डालकर इसमें कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स (काजू और बादाम) डालकर हल्का भून लें। जब यह भून जाएं तो इसमें अमरूद का गूदा डालकर 4 से 5 मिनट के लिए हल्की आंच पर चलाते हुए पकाएं। अब इसमें चीनी डालकर अच्छे से पकाएं।

जब चीनी अच्छी तरह से घुल जाए तो इसमें खोया तोड़कर डालते हुए एक बार फिर अच्छे से चलाते हुए पकाएं। 5 मिनट तक इसे पकाने के बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर हलवे को 2 से 3 मिनट के लिए अच्छे से पका लें। आपका टेस्टी अमरूद का हलवा बनकर तैयार है। इस हलवे की खासियत यह है कि आप इसे हफ्ते भर तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *